आखिर क्यों दी जाती है बादाम भिगोकर खाने की सलाह?

CGP.NEWS… ये तो हम सभी जानते हैं कि बादाम खाने से दिमाग तेज होता है. यह भी सभी जानते हैं कि सेहत के लिए बादाम बहुत फायदेमंद है. पर क्या आपने कभी ये सोचा है कि बादाम को भिगोकर ही खाने की सलाह क्यों दी जाती है? हम सभी अपने घरों में ऐसा करते हैं लेकिन कभी ये नहीं सोचते कि आखिर इस तरह ही क्यों बादाम खाने चाहिए.बादाम में कई विटामिन और मिनरल्स पाए जाते हैं. ये विटामिन ई, जिंक, कैल्शि‍यम, मैग्नीशि‍यम और ओमेगा 3 फैटी एसिड का बेहतरीन स्त्रोत है. इन सभी पोषक तत्वों का पूरा फायदा मिल सके इसके लिए बादाम को रातभर भिगोकर रखना अच्छा माना जाता है.

बादाम के छिलके में एक ऐसा तत्व पाया जाता है जिससे इसका पूरा फायदा नहीं मिल पाता. जब हम बादाम को रातभर भिगोकर रखते हैं तो इसका छिलका आसानी से उतर जाता है. छिलका उतारकर खाने से बादाम का अधि‍क से अधि‍क पोषण मिलता है. आइए जानते हैं बादाम खाने के फायदे.

1. अगर आप वजन घटाना चाह रहे हैं तो बादाम खाना आपके लिए फायदेमंद रहेगा. ये भूख को दबाने का काम करता है. एक अध्ययन की मानें तो हर रोज एक मुट्ठी बादाम खाकर आप कुछ ही दिनों में कई किलो वजन कम कर सकते हैं. इसमें मौजूद एंटी-ऑक्सीडेंट भी सेहत के लिए फायदेमंद होते हैं. भीगे बादाम में विटामिन B17 और फोलिक एसिड भी पाए जाते हैं, जो कैंसर से सुरक्षि‍त रखने में मददगार हैं.

2. दिल की सेहत के लिए भी बादाम खाना फायदेमंद है.

3. बादाम में फोलिक एसिड पर्याप्त मात्रा में पाया जाता है. ये गर्भवती महिलाओं और गर्भ में पल रहे बच्चे की सेहत के लिए भी बहुत फायदेमंद है.

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

thirteen − 6 =