बच्चों की टिफिन से लेकर नाश्ते के प्लेट तक की शान बढ़ाएगा ‘वेज बर्गर’

जायकेदार और झटपट बनने वाला ब्रेकफास्ट। बच्चों की टिफिन से लेकर नाश्ते के प्लेट तक में वेज बर्गर का आइडिया बेहतरीन हो सकता है। जानते हैं इसे बनाने का ईजी और क्विक फॉर्मूला।

आवश्यक सामग्री– 3 उबले आलू, एक कप पत्तागोभी, बारीक कटी हुई, 3 गाजर छीलकर कद्दूकस कर लें, आधा कप हरी मटर के दाने, 2 से 3 हरी मिर्च बारीक कटी, एक चम्मच कद्दूकस किया अदरक, एक टमाटर, पतले गोल टुकड़ों में कटा हुआ, एक खीरा, पतले गोल टुकड़ों में कटा हुआ, एक प्याज, पतले गोल टुकड़ों में कटा हुआ, एक कप (125 ग्राम) मैदा, एक कप ब्रेड का चूरा, 4 पाव, स्वादानुसार नमक, तेल, मक्खन।

विधि– बर्तन में पानी डालकर उसमें पत्तागोभी, गाजर और हरी मटर के दाने डालें, फिर इसे गैस पर उबलने के लिए रख दें। जब सारी सब्जियां उबलकर पक जाएं, तो इनका सारा पानी निकाल लें, फिर उबले आलू और सारी उबली सब्जियों को मैश करके मिक्स करें। आलू के मिक्सचर में हरी मिर्च, अदरक और नमक डालकर अच्छी तरह मिलाएं। अब एक बर्तन में मैदा छान कर, इसमें थोड़ा-थोड़ा पानी डालकर घोलें और गाढ़ा घोल तैयार कर लें। आलू के मिक्सचर को थोड़े-थोड़े बराबर भाग में बांट लें, अब इसे हाथों से गोल करके दबाकर आलू की टिक्की की तरह शेप दें और एक प्लेट में रखते जाएं। एक प्लेट में ब्रेड का चूरा रखें, फिर आलू की टिक्कियों को मैदे के घोल में डुबोकर, ब्रेड के चूरे में लपेटकर एक अलग प्लेट में रखते जाएं। अब गैस पर कड़ाही में तेल गर्म करें और इसमें तैयार रखी आलू की टिक्कियां डालकर दोनों तरफ से ब्राउन होने तक फ्राई करके तेल से एक प्लेट में निकाल कर रखते जाएं। इसके बाद के चाकू से पाव को बीच से काटकर दो भाग कर लें, इन दोनों पर मक्खन लगाएं और पाव के बीच आलू-सब्जी की टिक्की रखें। टिक्की के ऊपर 2 प्याज के टुकड़े, एक टमाटर का टुकड़ा और 2 खीरे के टुकड़े रखें। इसी तरह सारे पाव सेवेज बर्गर तैयार कर लें।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

five + eighteen =