IPL नीलामी : 16 मार्की खिलाड़ियों में स्टोक्स, गेल, अश्विन, धवन

इंग्लैंड के स्टार ऑलराउंडर बेन स्टोक्स और टीम इंडिया के ऑफस्पिनर रविचंद्रन अश्विन आगामी आईपीएल नीलामी के 16 मार्की खिलाड़ियों की लिस्ट में शामिल हैं। आईपीएल 2018 की नीलामी 27 और 28 जनवरी को बेंगलरु में होगी। ऑस्ट्रेलियाई तेज गेंदबाज मिचेल स्टार्क और इंग्लैंड के कप्तान जो रूट भी नीलामी में मार्की खिलाड़ियों की लिस्ट में शामिल हैं।

बता दें कि स्टोक्स को बुधवार को इंग्लैंड की तरफ से खेलने की अनुमति मिल गई। याद हो कि स्टोक्स पर सितंबर में नाइटक्लब के बाहर विवाद करने का आरोप लगा था, जिसकी वजह से इंग्लैंड एंड वेल्स क्रिकेट बोर्ड (ईसीबी) ने उन्हें सस्पेंड कर दिया था।

बहरहाल, आईपीएल 2018 नीलामी के लिए एक हजार से अधिक खिलाड़ियों का पंजीकरण हुआ था, लेकिन भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड (बीसीसीआई) ने बुधवार को ताजा लिस्ट जारी करते हुए इसकी संख्या 578 कर दी है। क्रिकेटर्स को उनकी प्रोफाइल के आधार पर 8 स्लैब में रखा गया है।

इंटरनेशनल (भारतीय और विदेशी) के लिए स्लैब क्रमश: दो करोड़ रुपए, 1.5 करोड़ रुपए, एक करोड़ रुपए, 75 लाख रुपए और 50 लाख रुपए रखे गए हैं, जबकि अनकैप्ड खिलाड़ियों का आधार मूल्य क्रमश: 40 लाख रुपए, 30 लाख रुपए और 20 लाख रुपए हैं।

आईपीएल के चेयरमैन राजीव शुक्ला ने कहा, ‘आईपीएल नीलामी में एक क्रिकेटर के चुने जाने से पहले काफी रणनीति बनाई जाती है। इससे यह नीलामी काफी रोमाचंक और अनिश्चित हो जाती है। इस समय विश्व के प्रमुख तेज गेंदबाज मिचेल स्टार्क और टी-20 स्टार क्रिस गेल को एम1 (मार्की 1) वर्ग में रखा गया है। मार्की सूची (एम2) के दूसरे टीयर में कुछ अनुभवी अंतरराष्ट्रीय खिलाड़ी हरभजन सिंह, गौतम गंभीर और युवराज सिंह शामिल हैं।’

वहीं 13 भारतीय खिलाड़ियों को दो करोड़ रुपए के स्लैब में रखा गया हैं और काफी लंबे समय के बाद फ्रेंचाइजी टीमों को भारत के मौजूदा खिलाड़ियों को चुनने का मौका मिलेगा। मुरली विजय, केदार जाधव, केएल राहुल, युजवेंद्र चहल और दिनेश कार्तिक फ्रैंचाइजी टीमों की शीर्ष पसंदीदा खिलाड़ियों की सूची में शामिल हैं। अफगानिस्तान के स्टार लेग स्पिनर राशिद खान भी मौजूद फ्रैंचाइजी की पसंद में शामिल हैं।

आईसीसी टेस्ट रैंकिंग के नंबर-1 तेज गेंदबाज दक्षिण अफ्रीका के कागिसो रबाडा 1.5 करोड़ की स्लैब में हैं, जबकि ब्रैंडन मैकुलम और फाफ डू प्लेसी दो करोड़ रुपए के ग्रुप में हैं और चेन्नई सुपर किंग्स के पास राइट टू मैच कार्ड है।

क्रिस लिन भी दो करोड़ रुपए के दायरे में हैं। सूची के अनुसार दो करोड़ के स्लैब में 36 क्रिकेटर हैं, जबकि 32 ने खुद को 1.5 करोड़ की सूची में रखा है। एक करोड़ में 31, 75 लाख रुपए में 23, 50 लाख रुपए में 122 खिलाड़ी हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

5 × four =